Subject Wise Reasoning Questions In Hindi

Reasoning Questions In Hindi रीज़निंग के प्रश्नों को हल करने के लिए आपको प्रत्येक विषय के सभी लॉजिक एवं टाइप्स को समझना बेहद जरूरी है तर्क शक्ति के प्रत्येक सब्जेक्ट में तीन से चार प्रकार के लॉजिक एवं टाइप्स होते है हमने यहाँ आपके लिए प्रत्येक विषय के समस्त जरूरी टाइप्स के पाँच पाँच प्रश्नों को हल सहित दर्शाया है जिससे आपको समझने में आसानी होगी  सामान्य बुद्धि एवं तर्क शक्ति से प्रतियोगी परीक्षाओं में संभावित आने वाले प्रश्नों को बहुत ही सरल एवं क्रमानुसार  हिन्दी भाषा में संयोजित किया है जिससे आपको math reasoning questions in Hindi के किसी भी विषय को हल करने में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Reasoning Questions Test Subject in Hindi

परीक्षा में परीक्षार्थी की सबसे बड़ी समस्या यह होती है की आप  reasoning questions in Hindi  के पेटर्न को नहीं समझ पाते तथा उसको समझने में काफी समय बर्बाद कर देते हैं जिससे कारण आप परीक्षा में अच्छा स्कोर नहीं कर पते है |  हमने यह प्रत्येक विषय के मुख्य प्रश्नों का टॉपिक वाइज़ रीजनिंग टेस्ट उदाहरण सहित हल किया है , जिससे आप परीक्षा में उस प्रश्न को समझकर उसे हल कर सके नीचे आपको सभी Reasoning Subject Question in Hindi भाषा में मिलेंगे

Reasoning question in Competitive Exams

रीज़निंग  प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक महत्वपूर्ण एवं अनिवार्य विषय है रीज़निंग का क्षेत्र बहुत विशाल है इसलिए रीज़निंग की तैयारी के लिए आपको इसके विभिन्न विषयों का अभ्यास सही प्रकार से करना पड़ता है

मुख्य विषय (Important reasoning subject in Hindi )

कोडिंग डिकोडिंग ,वर्गीकरण ,शब्द संरचना एवं तार्किक क्रम दिशा-दूरी,रक्त संबंध घड़ी ,पासा, क्रम व्यवस्था , गणितीय तर्क शक्ति ,रीज़निंग की एक जटिल शाखा में से एक विषय है , यहाँ हमने सभी  भागों के मुख्य प्रश्नों को क्विज़ के माध्यम से आप तक पहुँचने की कोशिश की है । Coding decoding Questions in Hindi ,Analogy Test  , Classification Questions , Alphabet series questions , Seating arrangement questions , Ranking test questions in reasoning , Direction test questions , Blood relation question , Puzzle questions with Ans , Calendar questions , Clock questions , ages questions , mathematical reasoning questions , cube and cuboid reasoning questions , matrix reasoning , syllogism questions Etc.

General Intelligence Introduction in Hindi

सामान्य बुद्धि परीक्षण परिचय:- सामान्य बुद्धि परीक्षण एक प्रमाण के अनुसार किया हुआ (standardized test) परीक्षण होता है जिसमें विश्वसनीयता (reliability), वैधता (validity), मानक आदि विशेषता मूल रुप से होती है। सामान्य बुद्धि द्वारा दो या दो अधिक व्यक्तियों की तुलना व्यक्तित्व के आँके पहलुओं पर की जाती है।

General Intelligence Impotence

आजकल सामान्य बुद्धि परीक्षणों का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जा रहा है जिससे इसका महत्व काफी बाढ़ गया है।

  1. चयन (selection) के क्षेत्र में – विभिन्न सेवाओं में व्यक्तियों का चयन करने एवं नियुक्तियाँ करने में काफी किया जा रहा है। इसके द्वारा आसानी से उस व्यक्ति को चुन लिया जाता है जो उस पद के लिए अनुकूल होते है।
  2. शोध(Research) के क्षेत्र में – सामान्य बुद्धि परीक्षण से नए सिद्धांतों के शोध में काफी मदद मिलती है। सामान्य बुद्धि परीक्षण के आधार पर बहुत से नये-नये सिद्धांतों का जन्म हुआ है।
  3. पूर्वानुमान – सामान्य बुद्धि परीक्षण के द्वारा शिक्षकों को पूर्वानुमान लगाने में सफलता मिलती है किसी छात्र की बुद्धि, रुचि आदि की जाँच करके उसकी भावी सफलताओं के बारे में में पूर्वानुमान लगाया जाता है।

Types of General Intelligence

  • समूह परीक्षण
  • शाब्दिक परीक्षण
  • अ शाब्दिक परीक्षण
  • क्रियात्मक परीक्षण
  • अभाषायी परीक्षण
  • अभिक्षमता परीक्षण
  • व्यक्तित्व परीक्षण
  • क्षमता परीक्षण
  • गति परीक्षण

आदि विभिन्न प्रकार के सामने बुद्धि परीक्षण के द्वारा व्यक्ति की विश्वसनीयता, वैधता, एवं व्यक्तिव आदि का परीक्षण किया जाता है

Reasoning Questions In Hindi
Reasoning Questions In Hindi

Leave a Comment