Seating Arrangement Questions in Hindi

Seating arrangement questions in Hindi में आने वाले प्रश्न मुख्यतः अव्यवस्थित वस्तुओं , व्यक्तियों बैठने के क्रम ,बैठने की दिशा , बैठने की व्यवस्था आदि पर आधारित होते है। इन प्रश्नों में दी गई विभिन्न जानकारियाँ कुछ व्यक्तियों के बैठने के क्रम व्यवस्था पर आधारित होती है। प्रश्न में दी है गई जानकारी के अनुसार आपको उत्तर देन होता है। seating arrangement question in Hindi में दी जानकारियाँ अव्यवस्थित होती है अतः सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक जाँच कर क्रमानुसार व्यवस्थित कर उत्तर देना चाहिये।

1. पाँच मित्र P , Q , R, S और T एक पंक्ति मे उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठे है। S बैठा  है T और Q के बीच मे। Q बैठा है R के निकटतम बाई ओर तथा P बैठा है T के निकटतम बाईं ओर । बीच मे कौन बैठा  है ?

 
 
 
 

2. यदि नरेश किसी 140 बच्चों की पंक्ति मे बाएं से 65 वाँ तथा उसका मित्र इसी पंक्ति मे दायें से 20 वाँ है तो इन दोनों के बीच मे कितने बच्चें हैं ।

 
 
 
 

3. 6 व्यक्ति A , B , C , D , E तथा F दो पंक्ति , प्रत्येक पंक्ति मे तीन व्यक्ति बैठे हैं। यदि E किसी पंक्ति के अन्त मे नहीं है , D,F के बाएं ओर एक छोड़कर है,C तथा E अगल-बगल बैठते है तथा वे D के विकर्णतः सामने बैठते है और B तथा F अगल-बगल बैठते है ,तदनुसार B के सामने कौन बैठा है?

 
 
 
 

4. यदि एक पंक्ति मे पीछे से 20 वाँ व्यक्ति आगे से 15 वें व्यक्ति से 10 आगे है तो बताइए पंक्ति मे कुल कितने आदमी है ?

 
 
 
 

5. पाँच घर P,Q,R,S और T हैं। P,Q के दायें है व T,R के बाएं तथा P के दायें है। Q,S के दायें को है। कौन-सा घर बीच मे है ?

 
 
 
 

6. 36 छात्रों की एक कक्षा मे लड़कों की संख्या लड़कियों की संख्या से दोगुनी है। सरिता से पहले 13 लड़के है यदि सरिता 19 वे स्थान पर हो तो बताइए सरिता के बाद कितनी लड़कियां है

 
 
 
 

7. राम , श्याम से बड़ा परंतु उमेश से छोटा है। उमेश रजत से बड़ा हो तो बताए सबसे छोटा कौन है

 
 
 
 

8. यदि किसी पंक्ति मे राजेश बाएं से 18 वें तथा कमल दायें से 20 वें स्थान पर है। यदि दोनों आपस मे अपने स्थान बदल ले तो राजेश बाएं से 12 वे स्थान पर पहुँच जाता है तो पंक्ति मे कुल कितने व्यक्ति होंगे तथा दोनों के बीच कुल कितने व्यक्ति होंगे

 
 
 
 

9. यदि अंग्रेजी वर्णमाला को लगातार दो बार लिखे तो दायें से 18 वें अक्षर के बाएं 11 वे स्थान पर कौनसा अक्षर होगा ?

 
 
 
 

10. अंग्रेजी वर्णमाला मे आपके बाँई ओर से 13 वे अंक के दाँई ओर सातवाँ अंक कौन-सा होगा ?

 
 
 
 

11. सीमा किसी पंक्ति मे बाएं से 25 वे तथा गीत दायें से 19 वे स्थान पर है यदि ये दोनों आपस मे अपना स्थान बदल दे तो गीत दायें से 9 वीं हो जाती है तो पंक्ति मे कुल कितनी लड़कियां है ?

 
 
 
 

12. किसी पंक्ति मे A आगे से 8 वाँ तथा B पीछे से 7 वाँ है तथा दोनों के बीच 4 व्यक्ति है। तो पंक्ति मे कुल कम से कम कितने व्यक्ति होंगें ।

 
 
 
 

13. 6 व्यक्ति एक गोले (circle) मे बैठे है वेद का मुख बलवीर की ओर है जो की नंदू के बाईं ओर तथा प्रकाश के दाईँ ओर है। नंदू मोती के बाईं ओर है , यदि मोती अपना स्थान नरेंद्र से बदले तथा प्रकाश अपना स्थान बलवीर से बदल दे तो मोती के बाईं ओर कौन होगा ?

 
 
 
 

14. 6 पुस्तके एक विशेष तरीके से एक के ऊपर एक रखी गई है। नागरिक शास्त्र गणित के ठीक नीचे रखी है तथा कॉम्पुटर , अंग्रेजी और अर्थशास्त्र के मध्य है। इतिहास सबसे ऊपर नहीं है तथा नगरिकशास्त्र सबसे नीचे है तो कौन-सी पुस्तक ऊपर से दूसरे क्रम मे रखी है

 
 
 
 

15. निम्नलिखित को शव्दकोष  के क्रम मे व्यवस्थित करने पर मध्य का शव्द क्या होगा ?

(A) Perpetrate

(B) Perpetration

(C) Perpetrator

(D) Perpetual

(E) Perplex

 
 
 
 

16. यदि लड़कों की एक पंक्ति मे रमेश का दोनों सिरों से 10 वाँ स्थान है तो पंक्ति मे कुल कितने लड़के है ?

 
 
 
 

17. छः मित्र A,B,C,D,E तथा F केंद्र की मुख करके गोलाकार बैठें है। F,A के ठीक बाएं बैठ है तथा B,E के सामने बैठ है। A तथा D एक-दूसरे के सामने बैठे है, तो F के सामने कौन बैठ है ?

 
 
 
 

18. आठ लड़कियां A, B, J, K, P, R, L तथा T केंद्र की ओर मुख करके एक वृताकार मेज के इर्द-गिर्द बैठी हुई है। (जरूरी नहीं की इसी क्रम में हो) J, P के विपरीत बैठी हुई है, या तो A या तो B, R की निकटतम पड़ोसी है। T और L निकटतम पड़ोसी है। J, K के दाईं ओर  दूसरी है। या तो T या तो L, J के तुरंत दाई ओर है यदि A, P के तुरंत बाईं और है तथा L, A के तुरंत बाईं ओर है तो R के बारे में कौन-सा कथन सही है – 

 
 
 
 

19. हितेश सनी विक्की नितिन तथा भरत को उनकी उँचाई के अनुसार ऊपर से बढ़ते क्रम में व्यवस्थित किया जाता है। हितेश तीसरे स्थान पर है। भरत, नितिन तथा हितेश के मध्य है, जबकि नितिन सबसे नीचे नहीं है। उनमें सबसे ऊँचा कौन है ? 

 
 
 
 

20. निम्नलिखित जानकारियों को ध्यान से पढे और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें। सात अधिकारी P, Q, R, S, T, U और V एक वृत के चारों ओर केंद्र की ओर मुख करके बैठे है। P, V और S के बीच बैठा है। R, S के दाईं ओर से दूसरे स्थान पर और Q और U के बीच में बैठा है। Q, T के बगल में नहीं बैठ है।  T, की स्थिति क्या है ? 

 
 
 
 

21. एक पंक्ति में लिली आगे से अठारहवें स्थान पर है जबकि मिनी पीछे से सोलहवें स्थान पर है । यदि निशा आगे से पच्चीसवें स्थान पर है और लिली और मिनी के ठीक मध्य में है तो पंक्ति में कुल कितने व्यक्ति है  ? 

 
 
 
 

Types of seating arrangement questions in Hindi

बैठक व्यवस्थिकरण में इस प्रकार की व्यवस्था से प्रश्न पूछे जाते है

seating Arrangement Questions in Hindi
seating Arrangement Questions in Hindi
seating arrangement questions in hindi
seating arrangement questions in hindi
  1. circular seating arrangement questions and answers : इसके अंतर्गत पूछे जाने वाले प्रश्नों में व्यक्तियों अथवा वस्तुओं को वृत्तीय क्रम में संयोजित किया जाता है तथा प्रत्येक का मुख केंद्र की और या बाहर की और होता है। या दोनों स्थिति संभव हों सकती है
    • इन प्रश्नों में जब व्यक्ति का मुहँ केंद्र की तरफ होता है तो दक्षिणावर्त मुड़ने का अर्थ -बाएं से तथा वामावर्त मुड़ने का अर्थ – दायें से होता है।
    • जब व्यक्ति का मुख केंद्र से बाहर की और होता है तो दक्षिणावर्त मुड़ने का अर्थ – दायें से तथा वामावर्त मुड़ने का अर्थ बाएं से होता है।
  2. linear seating arrangement questions in Hindi : रेखीय क्रम व्यवस्था में पूछे जाने वाले प्रश्नों में एक रेखा या पंक्ति में कुछ व्यक्ति या वस्तुओं को व्यवस्थित करना होता है जिनके स्थान का निर्धारण प्रश्न में दी गई जानकारियों के आधार पर किया जाता है।
    • पंक्ति या रेखा में दायाँ व बायाँ वही होगा जो आपका दायाँ और बायाँ होता है।
    • जब दो रेखाएं आमने-सामने हो और वे एक-दूसरे की ओर मुहँ किए हो , तो पहली रेखा में जिस ओर दायाँ होगा वह दूसरी रेखा का बायाँ होगा तथा जो पहली रेखा का बायाँ होगा वह दूसरी रेखा का दायाँ होता है।
  3. Square seating arrangement questions : आयताकार क्रम व्यवस्था में पूछे जाने
  4. वाले प्रश्नों मे वस्तुओं को इस प्रकार रखा जाता है जिससे एक आयात या वर्गाकार आकृति का निर्माण हो। जैसे टेबल के चारों ओर बैठना या ताश खेलना आदि।
    • आयताकार क्रम व्यवस्था में भी वृत्तीय क्रम व्यवस्था के अनुसार वस्तु या व्यक्तियों का मुख केंद्र की ओर या बाहर की ओर हो सकता है।

Leave a Comment