Basic Computer Questions In Hindi - Skills Hindi

Computer Questions in Hindi

आज के समय में Computer का उपयोग सभी क्षेत्रों जैसे म्यूजिक, ग्राफिक्स, इंटरनेट आदि में किया जाता है इसलिए यह एक बेहद महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है। आप चाहें किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हो, लगभग सभी परीक्षाओं में Computer Questions आते ही आते है। इसलिए आपको इसकी Basics जानकारी होना जरूरी है। हमने यहाँ इस विषय से संबंधित सभी मुख्य एवं परीक्षा के लिए उपयोगी प्रश्नों का Topic Wise समायोजन किया है जिससे आपको इनको समझने एवं याद रखने में आसानी होगी।

Computer Questions in Hindi

What is Computer

कम्प्यूटर क्या है (what is computer) – कंप्यूटर एक इलेक्ट्रानिक्क डिवाइस है जो किसी विषय-वस्तु के बारे में डाटा को बतौर इनपुट लेता है और उस पर जरूरी आपरेशन कर एक नियत आउट्पुट प्रदान करता है। यह केवल एक स्वचालित इलेक्ट्रानिक मशीन है जो तीव्र गति से कार्य करता है। इसकी क्षमता सीमित है।, यह अंग्रेजी के शब्द कम्प्यूट (Compute) से बना है। जिसका अर्थ गणना करना है, हिन्दी मे इसे संगणक कहा जाता है। इसका उपयोग बहुत सारी सूचनाओं को प्रोसेस करने एवं उन्हें इकट्ठा करने के लिए होता है।

कम्प्यूटर एक ऐसा यंत्र है जो डेटा ग्रहण करता है व इसे सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम के अनुसार किसी परिणाम के लिए प्रोसेस करता है।

कम्प्यूटर को क्रियांत्रिक बुद्धि की संज्ञा दी जाती है। क्योंकि इसकी स्मरण क्षमता मनुष्य से अधिक होती है। बोलचाल की भाषा में इसे एक कैलकुलेटिंग डिवाइस भी माना जाता है।  

Types of Computer in Hindi

कम्प्यूटर को तीन भागों में categorized किया गया है

  1. Analog Computer – इसका प्रयोग मुखतः Medical Science में होता है। एनालॉग कम्पुटर मे डाटा, ट्रांसमिशन एक सीधी रेखा में होता है एनालॉग कंप्यूटर का उपयोग ज्यादातर चिकित्सा विज्ञान में किया जाता है। इस तरह का कंप्यूटर निरंतर डेटा मूल्यों पर काम करता है, जिसे एनालॉग ट्रांसमिशन कहते है। जैसे – तापमान, दाब, एवं अन्य भौतिक प्रकृति की सूचनाएं आदि को Calculate करने के लिए।
  2. Digital Computer – डिजिटल कंप्यूटर एक डिजिटल टेक्नोनिक पर सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला कंप्यूटर है जो आजकल के दिनों में उपयोग और पसंद किया जाता है क्योंकि इनमे माइक्रो प्रोसेसर का प्रयोग किया जाता है जो एक सेकेंड में करोड़ों निर्देशों को क्रियान्वित कर सकता है। यह बाइनरी वैल्यू के आधार पर काम करता है इन्हें चार श्रेणियों में बाँटा गया है
    • Micro Computer – यह सर्वाधिक छोटा कम्पुटर होता है, जिसमें ALU और CPU एक ही चिप में लगे होते है। माइक्रो कंप्यूटर सिंगल यूजर डिवाइस है जैसे Laptop, Notebook, Desktop, Palmtops etc.  
    • Mini Computer – ये कम्प्यूटर माइक्रो कम्प्यूटर से अधिक क्षमता वाले होते है, मिनी कंप्यूटर मल्टी यूजर डिवाइस आमतौर पर व्यावसायिक उपयोग के लिए डिजाइनिंग कंपनी में उपयोग किया जाता है।
    • Mainframe – यह उच्च क्षमता वाला एवं आकार मे बड़ा कम्प्यूटर होता है जिसका प्रयोग बैंकों, सरकारी विभागों, बड़ी कॉम्पनीयों में किया जाता है। इसमें बड़ा प्रोसेसर और मल्टी यूजर डिवाइस है। उपयोगकर्ता की संख्या मिनी कंप्यूटर से अधिक है। इसका उपयोग ज्यादातर मेट्रोलॉजी में किया जाता है
    • Super Computer – सुपर कम्प्यूटर तेज गति एवं अधिक संग्रह क्षमता वाले होते है इनका आकार काफी बड़ा होता है। इसका उपयोग ज़्यादातर गणना के उद्देश्य के लिए परमाणु विज्ञान में किया जाता है, पहला सुपर कम्प्यूटर CRAY-1 वर्ष 1976 मे CRAY कंपनी द्वारा विकसित किया गया था। भारत का पहला सुपर कम्प्यूटर परम-10000 है।
  3. Hybrid Computer – इस प्रकार के कम्प्यूटर मे एनालॉग एवं डिजिटल कम्प्यूटर दोनों ही विशेषताओं का मिश्रण होता है। इसका सबसे ज्यादा उपयोग चिकित्सा के क्षेत्र में किया जाता है। जैसे – ई०सी०जी० मशीन    

Characteristics of Computer कम्प्यूटर की विशेषताएं

यह तीव्र गति से कार्य करता है।

यह त्रुटि रहित कार्य करता है।

यह निर्धारित निर्देशों के अनुसार तीव्र निर्णय लेने में सक्षम है। स्थाई एवं अधिक Storage क्षमता की सुविधा देता है।

Use of Computer कम्प्यूटर के उपयोग

यह से भी अनेक बार Computer Questions पूछे जाते रहे है

  • शिक्षा के क्षेत्र में
  • Scientific Research में 
  • बैंक में
  • चिकित्सा के क्षेत्र में
  • रक्षा के क्षेत्र में
  • व्यापार में
  • संचार मे
  • मनोरंजन में
  • प्रशासन में
  • प्रकाशन में
  • रेलवे तथा वायुयान आरक्षण में

Function of Computer कम्प्यूटर के कार्य

  • डेटा संकलन (Data Collections)
  • डेटा संचयन (Data Storage)
  • डेटा संसाधन (Data Processing)
  • डेटा निर्गम (Data Output)

Computer System कैसे काम करता है

यह उपकरणों का एक समूह है जो एक साथ मिलकर डेटा प्रोसेस करते है। कम्प्यूटर सिस्टम में अनेक इकाइयाँ होती है जिनका उपयोग इलेक्ट्रानिक डेटा प्रोसेसिंग में होता है। कम्प्यूटर प्रोसेसिंग में इनपुट, प्रोसेसिंग और आउट्पुट शामिल होते है।

  1. इनपुट यूनिट (Input unit) – वैसी इकाई जो यूजर से डेटा प्राप्त कर सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट को इलेक्ट्रानिक पल्स के रूप मे करता है
  2. सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) – इसे प्रोसेसर भी कहते है यह एक इलेक्ट्रानिक मैक्रो चिप है जो डेटा को इनफार्मेशन बदलता है। इसे कम्प्यूटर का Brain कहा जाता है। यह कम्प्यूटर सिस्टम के सभी कार्यों को नियंत्रित करता है तथा इनपुट को आउट्पुट के रूप मे परिवर्तित करता है।
  3. आउट्पुट यूनिट (Output Unit) – आउट्पुट यूनिट सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट से डेटा लेकर उसे यूजर को समझने योग्य बनाता है
Important Computer Questions
Computer Questions in Hindi

Leave a Comment